UPI PIN कैसे बनाएं (2024) या Change करें 2 मिनट में

0

UPI PIN Kaise Banaye – दोस्तों इस लेख में हम जानेंगे कि यूपीआई पिन कैसे बनाया जाता है और उसे चेंज कैसे किया जाता है. आजकल ज्यादातर ट्रांजैक्शन ऑनलाइन UPI के माध्यम से ही होते हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2022 में UPI के जरिये किये गए ट्रांजैक्शन की कुल वैल्यू 125.95 लाख करोड़ रुपये है. हम सभी ने कैशलेस ट्रांजैक्शन को काफी जल्दी ही अपना लिया है.

UPI Pin Kaise Banaye

लेकिन हमारे कुछ दोस्तों को किसी भी UPI पेमेंट ऐप जैसे फोनपे, गूगल पे आदि में UPI पिन बनाने के दिक्कत आ रही है, इसलिए हमने यह लेख प्रकाशित किया है. इस पोस्ट में UPI पिन बनाने की प्रक्रिया को बारे विस्तार से बताया गया है. साथ ही कुछ अन्य जरुरी जानकारियाँ भी बताई गयी हैं. तो चलिए सबसे पहले जान लेते हैं कि यूपीआई पिन कैसे बनाये.

UPI पिन कैसे बनाएं

UPI PIN बनाने के लिए फोनपे, गूगल पे या पेटीएम ऐप को ओपन करके प्रोफाइल में जाएँ. अब अपना बैंक अकाउंट ऐड करें. इसके बाद SET UPI PIN पर क्लिक करके एटीएम या डेबिट कार्ड की डिटेल्स डालें. इसके बाद OTP को कन्फर्म करके UPI पिन डालें और कन्फर्म करके अपना UPI पिन सफलतापूर्वक बनाएं.

आपको बता दें कि किसी भी ऐप जैसे फोनपे, गूगल पे, पेटीएम या BHIM ऐप में UPI पिन बनाने के लिए यही प्रोसेस होता है. वैसे तो हम PhonePe से UPI पिन बनाने का तरीका सिखाने वाले हैं लेकिन अगर आपको गूगल पे से UPI पिन बनाना है तो उसमे भी यही प्रोसेस को फॉलो करना होगा. नीचे स्क्रीनशॉट के साथ समझाया गया है कि UPI पिन कैसे बनाये.

1. सबसे पहले PhonePe App को ओपन करें.

2. इसके बाद अपनी Profile Photo पर क्लिक करें.

UPI PIN कैसे बनाये

3. अब आपको Add Bank Account आप्शन पर क्लिक करना है.

यूपीआई पिन कैसे सेट करें

4. इसके बाद मोबाइल नंबर से लिंक्ड Bank Account को सेलेक्ट करें. आपको ऊपर में ही टॉप बैंक दिख जाते हैं, अगर आपका बैंक उनमे से नहीं है तो नीचे स्क्रॉल करके या सर्च का सहारा ले कर भी अपना बैंक सेलेक्ट कर सकते हैं.

उपि पिन कैसे बनाये Phonepe

5. अब थोड़ी प्रोसेसिंग होने के बाद अपना बैंक अकाउंट फेच कर लिया जायेगा. ऊपर में आपकी बैंक की डिटेल्स दिख जाएँगी. आपको नीचे में दिए गए SET UPI PIN आप्शन पर क्लिक करना है.

बिना डेबिट कार्ड के उपि पिन कैसे बनाये

6. इसके बाद आपको अपने एटीएम या डेबिट कार्ड की डिटेल्स डालनी है. ऊपर में डेबिट कार्ड के आखिरी के 6 अंक और नीचे में एक्सपायरी डेट को डालना होता है. दोनों डिटेल्स को डाल लेने के बाद PROCEED आप्शन पर क्लिक करें.

UPI Pin Kaise Banaye Paytm

7. अब आपके बैंक अकाउंट से लिंक किये हुए मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा जिसे फोनपे स्वतः ही डिटेक्ट कर लेगा. अगर स्वतः डिटेक्ट नहीं कर पाता है तो मेसेज में आये OTP को फिल करें और नीचे में दिए गए सही के निशान पर क्लिक करें.

UPI PIN Kaise Banaye in Hindi

8. इसके बाद आपकी स्क्रीन पर UPI पिन सेट करने के लिए पेज खुलेगा. कुछ बैंक में 4 अंक का तो कुछ में 6 अंक का यूपीआई पिन बनाना पड़ता है. आप अपनी पसंद का UPI पिन इंटर करने के बाद सही के निशान पर क्लिक करें.

Google Pay UPI Pin Kaise Banaye

9. अब आपको फिर से वही UPI पिन डाल कर कन्फर्म करना है और फिर से सही के निशान पर क्लिक करना है. इस प्रकार आपके बैंक अकाउंट का UPI पिन सेट हो जायेगा और आप उससे पैसों का लेन-देन कर पाएंगे.

Aadhar Se BHIM UPI Pin Kaise Banaye

अपना UPI पिन कैसे Change करें

  • अपना UPI पिन बदलने के लिए फोनपे ऐप ओपन करें.
  • इसके बाद प्रोफाइल फोटो पर क्लिक करें.
  • अब आपको अपना बैंक अकाउंट पर क्लिक करना है.
  • इसके बाद RESET के बगल में दिए गए CHANGE आप्शन पर क्लिक करें.
UPI Pin Change Kaise Kare
  • अब आपको पुराना वाला UPI पिन डालना है.
  • इसके बाद जो नया UPI पिन आप रखना चाहते हैं उसे डालें.
  • अगले पेज में फिर से नए UPI पिन को कन्फर्म करें.
  • इस प्रकार आपका UPI पिन बदल जायेगा.

बिना ATM के UPI पिन कैसे बनाएं (आधार कार्ड से)

UPI पेमेंट एप्स में UPI पिन बनाने के लिए एटीएम कार्ड की डिटेल्स डालनी पड़ती है. हमारे कुछ दोस्तों के पास एटीएम या डेबिट कार्ड नहीं होता है, इसलिए वे जानना चाहते हैं कि बिना एटीएम या डेबिट कार्ड के UPI पिन कैसे बनाया जाता है. जब आपके पास ATM नहीं होता है तो UPI पिन बनाने के लिए आप आधार कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं.

आधार कार्ड से यूपीआई पिन कैसे बनाएं

इसके लिए मोबाइल में फोनपे ऐप ओपन करें और प्रोफाइल आइकॉन पर क्लिक करके अपना बैंक अकाउंट ऐड करें. इसके बाद नीचे SET UPI PIN के आप्शन पर क्लिक करें. अब आधार नंबर वाला आप्शन चुनें और आधार नंबर के अंत के 4 डिजिट दर्ज करें. इसके बाद मोबाइल में आये आधार OTP को वेरीफाई करें और अपना UPI बनाएं.

इसके अलावा अगर आप UPI पिन को Reset या Change करना चाहते हैं तब भी आधार कार्ड का आप्शन मिल जाता है, जिसके जरिये आप उस UPI पिन को रिसेट या चेंज कर पायेंगे.

कुछ बैंकों में वर्चुअल डेबिट कार्ड का आप्शन भी दिया हुआ रहता है, अगर आपका भी बैंक उनमे से है तो उसकी डिटेल्स डाल कर भी आप UPI पिन बना सकते हैं. अगर आपको UPI पेमेंट ऐप चलाना ही है तो आप बैंक में डेबिट कार्ड के लिए अप्लाई करें. कुछ 15 से 20 दिन में एटीएम आ जाता है उसके बाद UPI पिन बना लें.

UPI PIN कैसे पता करें

कई बार ऐसा होता है कि हम अपना UPI पिन भूल जाते हैं, याद करते-करते थक जाते हैं लेकिन याद नहीं आता है. सबसे पहले यह सवाल आता है कि क्या इसे पता किया जा सकता है तो इसका जवाब है नहीं. क्योकि UPI पिन बहुत गोपनीय होता है, अगर किसी को आपके UPI पिन का पता चल जाए तो आपके मोबाइल के द्वारा वह आपको कंगाल बना सकता है.

अतः UPI पिन पता करने का कोई भी तरीका फिलहाल उपलब्ध नहीं है. आप चाहें तो उसे रिसेट या चेंज कर सकते हैं. UPI पिन को चेंज करने का तरीका इसी लेख में बता दिया गया है.

अंतिम शब्द

हमने आपको UPI पिन बनाने और उसे बदलने से सम्बंधित काफी जानकारी दे दी है. हमें उम्मीद है कि आपने इस लेख की मदद से अपना UPI पिन बना लिया होगा. अगर आपको किसी भी स्टेप में कोई परेशानी आ रही है तो हमें कमेंट करके अपनी समस्या बताएं, हम उस समस्या का हल निकालने का प्रयास करेंगे.

इन्हें भी पढ़ें:

आपको हमारा यह लेख UPI PIN Kaise Banaye कैसे लगा, इसके बारे में भी हमें Comment में बता सकते हैं. साथ ही अगर आपको लेख पसंद आया हो तो इसे Share करके अन्य लोगों तक पहुचाने में हमारी मदद करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here