Paypal अकाउंट कैसे बनाएं? वेरीफाई करने का प्रोसेस जानें

0

Paypal Account Kaise Banaye – दोस्तों, इस लेख में आप जानेंगे कि Paypal अकाउंट कैसे बनाएं और उसे वेरीफाई करके बैंक अकाउंट कैसे ऐड करें. विदेश से पैसे लेन-देन के लिए एक पेमेंट गेटवे की जरुरत पड़ती है, जिसका सबसे अच्छा आप्शन Paypal को माना जाता है. अगर आपको भी Paypal से लेन-देन करना है तो पहले इसमें अकाउंट बनाना पड़ेगा.

Paypal Account Kaise Banaye

दोस्तों Paypal दुनिया के जाने माने ऑनलाइन पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर में से एक है. इसकी मदद से हम दुनिया के ज्यादतर देशों से पैसे की लेन देन कर सकते हैं. अगर आप कोई Entrepreneur या कोई व्यापारी है या Online Shopping कर रहे हैं तो दुसरे देशों से पैसे भेजने या प्राप्त करने के लिए इसकी जरुरत पड़ सकती है.

तो चलिए जानते हैं कि Paypal अकाउंट कैसे बनाया जाता है.

Paypal अकाउंट कैसे बनाएं

Paypal अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले Paypal की वेबसाइट में Sign up for free आप्शन पर टैप करें. इसके बाद अकाउंट टाइप सेलेक्ट करें. अब अपने बिज़नस की इनफार्मेशन देकर अपनी पर्सनल डिटेल्स दें. फिर Paypal को यूज़ करने की वजह सेलेक्ट करें और आपका Paypal अकाउंट बन जायेगा.

उसके बाद आप Bank अकाउंट और डेबिट कार्ड जोड़ सकते हैं. Paypal की वेबसाइट में जाने के लिए गूगल में सर्च करें Paypal और पहले रिजल्ट पर क्लिक करें या फिर ब्राउज़र से https://www.paypal.com/in/home पर जाएँ. नीचे पूरी प्रक्रिया को स्क्रीनशॉट के साथ समझाया गया है कि Paypal अकाउंट कैसे बनाया जाता है.

1. सबसे पहले Paypal की वेबसाइट में जाएँ.

2. Sign Up for free आप्शन पर टैप करें.

Paypal अकाउंट कैसे बनाएं

3. Business Account आप्शन सेलेक्ट करके Next पर टैप करें. Individual अकाउंट में आप सिर्फ पैसे भेज सकते हैं लेकिन बिज़नस अकाउंट भेज भी सकते हैं और प्राप्त भी कर सकते हैं.

Business Account to send and receive payments

4. अपना Email ID दर्ज करें और Submit पर टैप करें.

Sign up with email address

5. अपने Paypal अकाउंट के लिए एक Password बनाये और Submit पर क्लिक करें.

Create a strong password

6. अब Describe your business के सबसे पहले ड्रापडाउन में Individual सेलेक्ट करें और बाकी की जानकारी भरें. अगर समझ ना आये तो Personal PAN के अलावा अन्य कोई भी आप्शन में कुछ भी भर दें और अंत में Submit पर टैप करें.

Describe your business

7. इसके बाद अपनी जानकारी जैसे नाम, जन्मदिन और पता दर्ज करें.

Business owner contact information

8. सभी जानकारी दर्ज करने के बाद नीचे स्क्रॉल करके मोबाइल नंबर दर्ज करें और Agree and Continue पर टैप करें.

Primary contact address

9. अब चारों में से कोई एक आप्शन सेलेक्ट करें कि आप क्या करके पैसे कमा रहे हैं. समझ ना आये तो Other आप्शन सेलेक्ट कर लें और Next पर टैप करें.

What do you do in your business

10. अब अगले पेज में Next आप्शन पर टैप करें.

11. अब आपका Paypal Dashboard (नीचे दिखाई गयी इमेज) खुल जायेगा. इसका मतलब आपका Paypal Account बन चुका है.

Paypal Dashboard

चलिए अब यह जान लेते हैं कि Paypal अकाउंट बनाने के लिए आपको किन चीजों की जरुरत पड़ेगी.

यह भी पढ़ें: रिज्यूम कैसे बनाये

Paypal अकाउंट बनाने के लिए जरुरी चीजें

Email ID: Paypal अकाउंट बनाने के लिए आपको एक Email ID की जरुरत होती है. अकाउंट बनाते समय सबसे पहले इसे ही दर्ज करने के लिए बोला जाता है. आप चाहें तो जीमेल आईडी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

PAN Card: यह डॉक्यूमेंट काफी ज्यादा जरुरी है. इसीलिए इसे Bank में खाता खुलवाने के लिए भी अनिवार्य कर दिया गया है. यह आपका आईडी प्रूफ होता है. इसके बिना आपका पेपैल अकाउंट नहीं बन पायेगा. अगर आपके पास PAN Card नहीं है तो अपने मम्मी-पापा का इस्तेमाल कर सकते हैं, बशर्ते आपको पेपैल अकाउंट को भी उनके ही नाम पर बनाना होगा.

Mobile Number: Paypal अकाउंट बनाने के लिए मोबाइल नंबर भी अनिवार्य है. इसके बिना आप पेपैल अकाउंट बनाने की प्रोसेस में आगे नहीं बढ़ पायेंगे. आपके पास नहीं है तो घर के किसी सदस्य का मोबाइल नंबर इस्तेमाल कर सकते हैं. कोई भी मोबाइल नंबर एक्सेप्ट कर लिया जाता है.

Bank Account and Debit/Credit Card: Paypal अकाउंट बनाने के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण तो यही चीजें हैं. हालाँकि इन्हें आप पेपैल अकाउंट बनाने के बाद भी Add कर सकते हैं, लेकिन इनके बिना आपका पेपैल अकाउंट भी किसी काम का नहीं होगा. अब चलिए जानते हैं कि Paypal अकाउंट को वेरीफाई कैसे करते हैं.

यह भी पढ़ें: फेसबुक पर नाम कैसे चेंज करें

Paypal अकाउंट वेरीफाई कैसे करें

Paypal अकाउंट को वेरीफाई करने के लिए दो काम करने होते हैं. पहला अपनी Email ID को कन्फर्म करना, इसके लिए पेपैल अकाउंट बनने के बाद Dashboard में एकदम नीचे स्क्रॉल करें. नीचे ईमेल आईडी को कन्फर्म करने का आप्शन मिल जाता है. उसके बाद जीमेल ऐप में लॉग इन करके आये हुए कन्फर्मेशन ईमेल को कन्फर्म करें.

दूसरा काम है अपने Bank Account को वेरीफाई करना. जिसके बारे में नीचे बैंक अकाउंट और डेबिट कार्ड ऐड करने के सेक्शन में बताया गया है.

Paypal में बैंक अकाउंट और डेबिट कार्ड कैसे ऐड करें

1) Paypal के डैशबोर्ड में ऊपर कोने के थ्री लाइन मेनू पर टैप करें.

2) अब Pay & Get paid आप्शन पर टैप करें.

Pay & Get Paid

3) इसके बाद Bank & Cards आप्शन पर टैप करें.

4) यहाँ पर Link a new bank account आप्शन पर टैप करें.

Link a new bank account

5) अब नए पेज में सबसे पहले IFSC Code उसके बाद Account Number डालें और Link Your Bank पर टैप करें.

Enter bank account details

6) इसके बाद एक से दो दिनों के अन्दर दो छोटी-छोटी अमाउंट में (करीब ₹1 से ₹1.50 के बीच) पेपैल की तरफ से पैसे आयेंगे. फिर Confirm your bank account आप्शन पर टैप कर के उन दोनों अमाउंट की सही संख्या को डालना है. उसके बाद आपका बैंक अकाउंट पेपैल से लिंक हो जायेगा.

7) डेबिट कार्ड ऐड करने के लिए सबसे पहले कार्ड टाइप चुनें, फिर कार्ड की डिटेल्स दर्ज करे उसके बाद Save पर टैप करें. आपका डेबिट/क्रेडिट कार्ड Paypal में ऐड हो जायेगा.

अपना Paypal.Me लिंक कैसे बनाये

Paypal में पेमेंट की प्रोसेस को आसान बनाने के लिए एक paypal.me लिंक बनाया जाता है. इसकी मदद से कोई भी इंसान सिर्फ उस लिंक की सहायता से हमें पैसे भेज सकता है. यूँ समझ लीजिये कि यह एक तरह का ID होता है, जिस प्रकार भारत में पेमेंट करने के लिए UPI ID होती है. चलिए जानते हैं paypal.me लिंक कैसे बनाते हैं.

Step 1: Paypal के डैशबोर्ड में नीचे की तरफ स्क्रॉल करने पर Create your unique Paypal.Me Link मिलेगा, उस पर टैप करें.

Create your unique paypal.me link

Step 2: इसके बाद Create Paypal.Me Profile पर टैप करें.

Create Paypal.me profile

Step 3: इसके बाद अपनी आईडी बनायें. आप चाहें तो कोई नंबर या अपना नाम भी डाल सकते हैं. साथ ही अपनी फोटो डालना ना भूलें.

Choose your link

Step 4: इसके बाद Next पर टैप करें.

Step 5: अब आपका Paypal.Me प्रोफाइल बन कर तैयार हो चुका है.

Paypal अकाउंट बनाने से जुड़े सवाल-जवाब

Paypal में CC Statement Name क्या है?

CC Statement Name यानि क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट नेम दूसरों के Paypal अकाउंट में दिखाया जाता है कि उन्होंने इस नाम के इंसान से लेन-देन किया है. इसमें आप अपना या अपनी कंपनी का नाम डाल सकते हैं. यह बिलकुल फोनपे में की हिस्ट्री जैसा है.

पेपल खाता खोलने के लिए क्या आवश्यक है?

पेपैल खाता खोलने के लिए आपको एक ईमेल आईडी, पैन कार्ड, मोबाइल नंबर और एक बैंक अकाउंट आदि चीजों की जरुरत होती है. यह सभी चीजें वैलिड होनी चाहिए क्योंकि बाद में सत्यापन की आवश्यकता पड़ती है. हालांकि आप बैंक अकाउंट को पेपैल खाता खोलने के बाद भी जोड़ सकते हैं.

क्या मुझे पेपल खाता खोलने की आवश्यकता है?

अगर आप विदेश से पैसे लेन-देन करना चाहते हैं तो उसके लिए पेपल खाता खोलना एक अच्छा विकल्प है, क्योकि इसमें लगभग सभी देशों से आसानी से लेन-देन किया जा सकता है और 1-2 दिन के अन्दर पैसे आपके अकाउंट में आ जाते हैं.

निष्कर्ष

हमने आपको Paypal अकाउंट बनाने और उसे वेरीफाई करने के लिए काफी जानकारियाँ दे दी हैं. साथ ही पेपैल में बैंक अकाउंट और डेबिट कार्ड ऐड करने के बारे में भी बताया है. हमें उम्मीद है कि आपने अपना Paypal अकाउंट बना लिया होगा. अगर नहीं बन पाया है और कोई दिक्कत आ रही है या फिर आपका कोई सवाल है तो हमें नीचे कमेन्ट में बताएं.

इन्हें भी पढ़ें:

आपको हमारा यह लेख Paypal Account Kaise Banaye कैसा लगा इसके बारे में भी हमें कमेंट में बता सकते हैं. इसके साथ-साथ अगर आपको यह लेख पसंद आया है तो नीचे दिए गए Share बटन्स की सहायता से इसे शेयर भी कर सकते हैं.

Harsh Lahre
Harsh Lahre हिंदी सिंक ब्लॉग के फाउंडर एवं एडिटर हैं तथा पिछले 4 सालों से तकनीकी जानकारियों के बारे में आर्टिकल लिख रहे हैं. ये B.Sc ग्रेजुएट हैं तथा प्रारंभिक शिक्षा में डिप्लोमा होल्डर हैं जोकि जांजगीर, छत्तीसगढ़ के रहने वाले हैं. व्यवसाय के तौर पर इनकी एक मोबाइल एवं कंप्यूटर शॉप है एवं हिंदी सिंक में पिछले 2 सालों से सेवा दे रहे हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here