बाइक नंबर से मालिक का नाम Online पता करें [सिर्फ 2 मिनट में]

6

Gadi Number Se Malik Ka Naam Online – दोस्तों, इस लेख में आप जानेंगे कि किसी भी गाड़ी यानि कार या बाइक नंबर से मालिक का नाम Online कैसे पता किया जाता है. गाड़ी चलाते समय अक्सर एक्सीडेंट होते रहते हैं, अगर कोई आपकी गाड़ी ठोंक के चला जाता है तो उसके गाड़ी नंबर से आप उसकी डिटेल्स निकाल सकते हैं.

गाड़ी नंबर से मालिक का नाम Online

वैसे गाड़ी के मालिक का नाम पता करने के और भी कारण हो सकते हैं. जैसे कि अगर आपको कोई सेकंड हैण्ड बाइक या कार लेना है और उसके असली ओनर का पता करना है तब भी यह आपके काम आयेगा.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आप गाड़ी नंबर से सिर्फ नाम ही नहीं बल्कि RTO की जानकारी, इ-चालान स्टेटस, इंश्योरेंस, पोल्यूशन आदि की जानकारी भी निकाल सकते हैं. तो चलिए जानते हैं गाड़ी नंबर से मालिक का नाम कैसे पता करें

बाइक नंबर से मालिक का नाम कैसे निकालें

बाइक नंबर से मालिक का नाम पता करने के लिए 3 ऑनलाइन तरीके मौजूद हैं. आप Parivahan.gov.in वेबसाइट से, M-Parivahan मोबाइल ऐप से और परिवहन विभाग को SMS करके गाड़ी नंबर से मालिक का नाम पता कर सकते हैं. चाहे वह कार हो, बाइक हो या अन्य प्रकार की गाड़ियों के सिर्फ नंबर से डिटेल सर्च करके निकाल सकते हैं.

अब यह आपकी मर्ज़ी है कि आप किस तरीके से डिटेल चेक करना चाहते हैं. तीनो तरीको में कंप्यूटर की कोई जरुरत नहीं पड़ती है. सभी में मोबाइल से ही गाड़ी नंबर से मालिक का नाम पता किया जा सकता है. आइये उन सभी तरीकों को विस्तार से जान लेते हैं.

RTO ऐप में गाड़ी नंबर से मालिक नाम निकालें

यह तरीका हम पहले इसलिए बता रहे हैं क्योकि इस RTO Vehicle Information ऐप से आप आसानी से गाड़ी नंबर से मालिक का नाम जान सकते हैं. इस ऐप को इस्तेमाल करना काफी सरल है. ऐप के नाम में ही प्ले स्टोर का लिंक है, जिससे आप उसे डाउनलोड कर सकते हैं. प्ले स्टोर पर इसके जैसे और भी एप्स हैं लेकिन उनमे यह सबसे बेस्ट है. आप बस नीचे दिए स्टेप्स को फॉलो करें.

1. आरटीओ ऐप को ओपन करके Language सेलेक्ट करें.

Gadi Number Se Malik Ka Naam Online

2. इसके बाद अपनी City सेलेक्ट करें. आप सर्च का सहारा भी ले सकते हैं.

परिवहन वाहन मालिक का विवरण

3. अब RC Details आप्शन पर क्लिक कीजिये. जोकि RTO Vehicle Information पेज में पहला आप्शन है.

गाड़ी नंबर से मालिक का नाम जाने Online

4. इसके बाद गाड़ी का नंबर डालकर Search करें.

Gadi No Se Malik Ka Naam Online

5. अब मोबाइल नंबर से अकाउंट बनाये. सिर्फ मोबाइल नंबर डाल कर वेरीफाई करने से एक अकाउंट बन जाता है. इसके लिए अपना नंबर इंटर करें और Verify Mobile Number पर क्लिक करें. कुछ सेकंड बाद OTP आने पर उसे डालें.

गाड़ी नंबर से मालिक का पता करें

6. इसके बाद गाडी की सभी डिटेल्स आपके मोबाइल स्क्रीन पर दिख जायेंगी. अकाउंट के बनते ही गाड़ी के मालिक का नाम और अन्य जानकारी स्क्रीन पर दिख जाएगी.

गाड़ी नंबर से पता करे मालिक Online

7. थोडा नीचे स्क्रॉल करके Ownership Details सेक्शन में आने पर आपको गाड़ी के मालिक का नाम और उसका एड्रेस दिख जायेगा.(कुछ प्राइवेसी कारणों की वजह से नाम हाईड किया गया है)

बाइक नंबर से मालिक का नाम Online

8. कुछ और जानकारियाँ भी दी गयी होती हैं. अगर आप Show Full RC Details पर क्लिक करके 5 डिजिट का चेचिस नंबर और 5 डिजिट का इंजन नंबर डालते हैं तो और ज्यादा जानकारी मिल सकती है.

गाड़ी के नंबर से पता कीजिए मालिक कौन है Online

वेबसाइट से गाड़ी नंबर से मालिक का नाम

इस तरीके से गाड़ी नंबर से मालिक का नाम पता करने के लिए इन्टरनेट पर और भी आर्टिकल हैं, लेकिन वे अब पुराने हो चुके हैं. आजकल कुछ नए स्टेप्स को फॉलो करना पड़ता है. पहले गाड़ी की डिटेल्स जानने के लिए वेबसाइट में लॉग इन करना नहीं पड़ता था, लेकिन अब लॉग इन करना पड़ता है. पूरी प्रक्रिया नीचे समझाई गयी है.

1. सबसे पहले ऑफिसियल सरकारी वेबसाइट के इस लिंक पर क्लिक करें.

2. इसके बाद Create account आप्शन पर क्लिक करें.

गाड़ी नंबर ऑनलाइन

3. अब अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी डालें और Generate OTP पर क्लिक करें.

गाड़ी नंबर सर्च नाम Apps

4. इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर जो OTP आएगा उसे डाल कर Verify पर क्लिक करें.

Gadi Number Se Malik Ka Naam Pata Kare Online

5. वेरीफाई पर क्लिक करते ही कुछ और बॉक्स आ जायेंगे, उनमे अपना नाम और कोई भी नया पासवर्ड डालें और Save पर क्लिक करें.

Gadi Ke Number Se Malik Ka Naam Jane Online

6. इसके बाद आपका अकाउंट क्रिएट हो जायेगा और आपको Back to vehicle search पर क्लिक करना है.

बाइक नंबर चेक Online

7. अब आपको मोबाइल नंबर और पासवर्ड डालकर Log in करना है.

गाड़ी नंबर सर्च नाम Online

8. जैसे ही आप लॉग इन करेंगे वैसे ही नए पेज में गाड़ी का नंबर डालने का आप्शन आ जायेगा. पहले गाड़ी का नंबर डालें और वेरिफिकेशन कोड को ठीक से भरें, इसके बाद Vahan Search पर क्लिक करें. ध्यान रखें कि आपको गाड़ी नंबर लिखते समय कोई स्पेस नहीं देना है.

Gadi Number Se Malik Ka Pata

9. अगले पेज में आपको गाड़ी की पूरी डिटेल्स लिखी हुई मिल जाएँगी. जैसा कि आप नीचे इमेज में देख सकते हैं. हमने नाम को हाईड कर दिया है क्योकि किसी की पर्सनल इनफार्मेशन वेबसाइट में पब्लिश नहीं कर सकते हैं.

Gadi Number Se Malik Ka Naam

SMS द्वारा गाड़ी नंबर से मालिक का नाम पता करें

1. पहले अपने मोबाइल के SMS ऐप पर जाएँ.

2. मेसेज बॉक्स में VAHAN’ Gadi Number लिखें.

3. आपका मेसेज VAHAN CG11BD1564 जैसा दिखना चाहिए.

4. इसके बाद उसे 07738299899 पर भेज दें.

5. 2 मिनट बाद गाड़ी और इसके मालिक की सभी डिटेल्स मेसेज के द्वारा प्राप्त हो जाएगी.

अंतिम शब्द

हमने आपको बाइक नंबर से मालिक का नाम Online पता करने के लिए काफी तरीके बता दिए हैं. हमें उम्मीद है कि आप किसी-न-किसी तरीके से गाड़ी नंबर से उसकी डिटेल्स निकाल लेंगे. अगर आपको किसी भी स्टेप में कोई भी दिक्कत आ रही है तो हमें कमेंट में बताएं, हम उस परेशानी को हल करने का प्रयास करेंगें.

इन्हें भी पढ़ें:

आपको हमारा यह लेख गाड़ी नंबर से मालिक का नाम Online कैसा लगा इसे बारे में भी हमें Comment में बता सकते हैं. साथ ही अगर लेख पसंद आया है तो इसे Share करके अन्य लोगों तक पहुचाने में हमारी मदद करें.

6 COMMENTS

  1. If some one wishes expert view about blogging after that i propose him/her to visit this web
    site, Keep up the fastidious work.

    • आप बस लेख में दिए गए तरीकों को फॉलो करें, गाड़ी मालिक का नाम पता चल जायेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here